Dayashankar Mishra with the Clean Media Today team

केन्द्र की मोदी और उत्तर प्रदेश की योगी की सरकारें जो कहती हैं वह करती हैं-दयाशंकर मिश्र

रितेश श्रीवास्तव अंशू द्वारा :मुख्य संवाददाता,क्लीन मीडिया टुडेः

वाराणसी, 23 जनवरी:क्लीन मीडिया संवाददाताः ‘पूर्वांचल विकास बोर्ड’ के उपाध्यक्ष एवं वरिष्ठ भाजपा नेता डा. दयाशंकर मिश्रा ‘दयालू’ ने कहा है कि केन्द्र की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार और उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की सरकार जो कहती हैं वह करती हैं यही कारण है कि आज देश में जम्मूकश्मीर से 370 का कलंक मिटाया जा चुका है, ट्रिपल तलाक पुराने दिनों की बात हो गयी और अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर का निर्माण कार्य प्रारंभ हो चुका है वहीं उत्तर प्रदेश में एक ओर जहां काशी विश्वनाथ मंदिर के काॅरिडोर का निर्माण कार्य तेजी से आगे बढ़ रहा है, सभी स्थानों में सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है वहीं अपराधी एवं माफिया कहीं छिपने तक का स्थान नहीं प्राप्त कर पा रहे हैं।
डा. दयाशंकर मिश्रा ‘दयालू’ ने यहां ‘क्लीन मीडिया टुडे’ के केन्द्रीय कार्यालय में एक विशेष साक्षात्कार में यह बात कही।
डा. मिश्रा ने कहा कि यह भाजपा की सरकारों की कथनी एवं करनी की एकरूपता का प्रमाण है कि जम्मूकश्मीर से बिना किसी संघर्ष एवं रक्तपात के संविधान के अनुच्छेद 370 जैसा कलंक समाप्त कर दिया गया। जिसका परिणाम है कि आज जम्मूकश्मीर वास्तव में देश का अभिन्न अंग बन गया है।
उन्होंने कहा कि जिस अयोध्या में दीया जलाने के लिए लोग चोरी छुपे जाते थे और यह डर बना रहता था कि कहीं दीया जलाने में उन्हें जेल की यात्रा न करवा दी जाए वहीं अब लाखों की संख्या में दिए जलाये जा रहे हैं।
दयाशंकर ने बताया कि आज भारत सरकार की सभी योजनाओं को अक्षरशः पहली बार उत्तर प्रदेश में लागू किया जा रहा है जबकि इससे पूर्व में हमारी केंद्र सरकार की योजनाओं को उत्तर प्रदेश की पिछली सरकारों द्वारा नाम और रंग बदल के अपना बताने की कोशिश की जाती थी। जैसे सर्व शिक्षा अभियान के पैसे से साड़ियां बांटी जाती थीं।
उन्होंने कहा कि पूर्व की सरकार हमारी योजनाओं का नाम लेने में संकोच करती थी। केंद्र और प्रदेश के रिश्तो में जो बहुत बड़ी खाई बनी हुई थी उस खाई को खत्म कर सारी योजनाओं को धरातल पर लाने का कार्य हमारे माननीय मुख्यमन्त्री आदित्यनाथ योगी जी ने किया है जिससे हमारे कार्यकर्ताओं को गर्व की अनुभूति हो रही है।
मिश्रा ने कहा कि पूरे प्रदेश में बिजली की किल्लत को हमारीं सरकार ने पूरी तरह खत्म कर दिया है और अब तो ऐसी स्थिति बन गयी है कि बनारस में इन्वर्टर का काम ही खत्म सा हो गया है।
वाराणसी में मोदी और योगी सरकार द्वारा किये गये विकास कार्यों का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों द्वारा 15 साल तक रामनगर के पुल की परियोजना को लटका के रखा गया था लेकिन योगी सरकार के सत्ता में आते ही कुछ ही महीनों में इस परियोजना को मूर्त रूप दे दिया गया जिससे विशेष तौर पर रामनगर के लोगों के लिए जीवन बहुत सुगम हो गया है। जबकि 1967 में रामनगर और बनारस को जोड़ने के लिए पीपे का पुल बनाया गया था जो कि हर बरसात में तोड़ दिया जाता था जिससे रामनगर के लोगों का बनारस के उस हिस्से से संपर्क टूट सा जाता था।
उन्होंने कहा कि पुल बनने से रामनगर और बनारस की जनता को एक-दूसरे के यहां आने-जाने के लिए जो दो घंटे का समय लगता था अब वह मात्र पांच मिनट में ही तय हो जाता है।
दयालू ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने जो भी संकल्प लिया चाहे वह चैबीस घंटे बिजली से जुड़ा हो, पानी या सड़क निर्माण से जुड़ा हो सब समय पर पूरा किया गया। योगी की सरकार ने योजनाओं को ईमानदारी से समय पर उतारा।
इसी तरह बनारस में मंडुवाडीह का ओवरब्रिज जो की दोनों तरफ से बन कर बीच में रेलवे की वजह से रुका था उसे केन्द्र और राज्य में भाजपा की सरकार बनते ही पूरा कर दिया गया जिसका लाभ आज शहर की जनता उठा रही है। उन्होंने कहा कि मोदी जी और योगी जी के नेतृत्व के सामंजस्य का पूर्ण लाभ उत्तर प्रदेश की जनता को मिल रहा है।
काशी विश्वनाथ मंदिर के समक्ष निर्माणाधीन काशी विश्वनाथ काॅरिडोर का उल्लेख करते हुए दयालू ने कहा बारह ज्योतिर्लिंगों में सिर्फ बनारस के बाबा विश्वनाथ के साथ ही मां गंगा का साथ है जो बाबा विश्वनाथ के पास रहकर भी बहुत दूर हो गयी थीं। बाबा विश्वनाथ को पुनः गंगा के साथ जोड़ने के लिए मोदी जी ने धरातल पर कार्य किया जिसके परिणाम इस वर्ष के अंत तक सामने आने की पूरी संभावना है।
दयाशंकर मिश्रा ने एक सवाल के जवाब में कहा कि पिछली सरकारें सड़क को चैड़ा करने में विफल हो जाती थीं वहीं हमारी सरकार ने तो गलियों और मंदिरों को भी खूबसूरत अंदाज में सजाया और विस्तारित किया है। ऐसे कार्य काशी में किये गये हैं जिसकी कोई कल्पना भी नहीं कर सकता था और यह सब सिर्फ हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इच्छाशक्ति की ही देन है। वह जो संकल्प लेते हैं वह पूर्ण करते ही हैं।
उन्होंने बताया,‘‘ मैं बचपन से देखता आया हूं, मां विंध्यवासिनी शक्तिपीठ, जो हमारे बनारस के पड़ोस में ही है वहां जाने का औराई से होता हुआ रास्ता इतना सकरा रहता था जहां पर ट्रकों की लंबी जाम की वजह से दर्शनार्थियों को दो-दो, तीन-तीन घंटे जाम में खड़ा होना पड़ता था लेकिन आज वह रास्ता बहुत ही सुगम और अच्छा हो गया है जिससे भक्तों के साथ आम नागरिकों को भी वहां आने-जाने में बेहद सुविधा होती है।’’
उन्होंने कहा, ‘‘हमारी सरकार वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट की व्यवस्था लागू कर कुटीर उद्योगों को पुनर्जीवित कर रही है जबकि यह सभी मृत प्रया हो चले थे।’’
दयालू ने कहा कि यह गौरव की बात है कि सिर्फ वाराणसी को ही 11 जियोग्राफिकल इंडिकेशन्स:जीआईः हासिल हुए हैं और यह भाजपा सरकारों के प्रयास का प्रतिफल है।
उन्होंने पूर्वांचल तथा विशेषकर वाराणसी के विकास की बात करते हुए बताया, ‘‘बनारस में इंडियन राइस रिसर्च इंस्टीट्यूट खोला गया है जिसका कार्य है हमारे पूर्वांचल के गाजीपुर, मऊ, चंदौली, बलिया और आजमगढ़ बेल्ट की धरती के चावल की गुणवत्ता को बढ़ाना और इस दिशा में तेजी से कार्य चल रहा है। इसी के तहत बासमती, काला नमक जैसे चावल का बड़े पैमाने पर उत्पादन करने के लिए कार्य चल रहा है जिससे हमारे छोटे से छोटे किसान को भी बहुत लाभ मिलेगा।’’
उन्होंने कहा कि सरकार ने पानी से जूझते बुंदेलखंड क्षेत्र के लिए ‘बुंदेलखंड विकास बोर्ड’ बनाया और प्रत्येक घर को नल से जल देने की व्यवस्था चालू की जिससे लोगों को भारी राहत है।
उन्होंने बताया कि इसी तर्ज पर योगी सरकार ने पूर्वांचल विकास बोर्ड बनाया जिसका कार्य पूर्वांचल के विकास के लिए नीति बनाना और कार्य करना है जिसके अंतर्गत 13 समितियां कार्य कर रही हैं। पूर्वांचल विकास बोर्ड के तहत 8 कमिश्नरियों को साथ लेते हुए कौशांबी से गोंडा बहराइच तक 28 जिलों का विकास का कार्य हो रहा है
उन्होंने कहा कि आजादी के बाद पहली बार पूर्वांचल के लिए सिर्फ योगी सरकार ने विचार किया है जिससे आने वाले समय में पूर्वांचल का पिछड़ापन खत्म हो सकेगा।
मिश्रा ने बताया कि पूर्वांचल विकास बोर्ड ने मिर्जापुर, सोनभद्र और चंदौली में आने वाले सभी झरनांे, झील, किले और जंगली क्षेत्रों को पर्यटन के लिए चिन्हित किया और यहां बहुत जोर-शोर से कार्य चल रहा है।
उत्तर प्रदेश में कानून और व्यवस्था की स्थिति पर पूछे गये सवाल के जवाब में दयाशंकर मिश्रा ने कहा, ‘‘हमारे योगी जी ने उत्तर प्रदेश को अपराध मुक्त प्रदेश बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ा है। आज राज्य के सभी माफिया और गुंडे सिर छिपाने के लिए उत्तर प्रदेश से बाहर ठिकाना ढूंढ़ रहे हैं। बड़े से बड़े माफिया डान के अवैध भवन हर रोज जमीनदोज किये जा रहे हैं जिससे आम लोगों में उनसे बना भय समाप्त करने में बड़ी मदद मिली है।’’
ट्रिपल तलाक और मुसलमानों के भाजपा विरोधी होने के बारे में पूछे गये सवाल पर दयालू ने कहा, ‘‘ट्रिपल तलाक खत्म कर हमारे प्रधानमंत्री जी ने महिलाओं को पूर्ण सम्मान देने का कार्य किया है। जिस प्रकार हमारे धर्म में महिलाओं को देवी का रूप दिया गया है उसी प्रकार हमारी मुस्लिम बहनों को अत्याचार के जीवन से छुटकारा दिलाने का कार्य हमारे प्रधानमंत्री जी ने किया है।’’
उन्होंने दावा किया, ‘‘हमारी सरकार ने एक भी मुसलमान के खिलाफ कोई भी गलत कार्य आज तक नहीं किया है लेकिन विरोधी दल मुसलमानों को भाजपा के खिलाफ डराकर अपनी राजनीतिक रोटियां सेकते हैं जबकि भाजपा पूरी तरह वास्तविक धर्मनिरपेक्षता में विश्वास करती है।’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *